Events (Education Charity Festival)



समर्पण संस्था का शिक्षा दान महोत्सव सम्पन्न ।
125 विद्यार्थियों को शिक्षा सहायता व 75 शैक्षिक राजदूतों का किया सम्मान ।

पंचम स्मारिका “ लोकोपकार “ का हुआ विमोचन ।

शिक्षा का दान सर्वश्रेष्ठ है ।
               - न्यायमूर्ति श्री बनवारी लाल शर्मा 
   जयपुर, 03 जुलाई । “ शिक्षा का दान सर्वश्रेष्ठ है ।क्योंकि इसकी उम्र दाता व पात्र दोनों से ज़्यादा होती है । यह कभी ख़त्म नहीं होती और ख़र्च करने से बढ़ती है । “ उक्त विचार आज समर्पण संस्था द्वारा प्रताप नगर स्थित निर्मला ऑडिटोरियम में आयोजित शिक्षा दान महोत्सव में अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति श्री बनवारी लाल शर्मा ने व्यक्त किये ।
   उन्होंने कहा कि “ शिक्षा एक परिधान है जो प्रभाव और प्रतिष्ठा देता है । यह शुन्य स्पर्श है जो ऊर्जा और आवेग देता है । यह एक संस्कार है जो आवर्त को अनावर्त करता है । परोक्ष को प्रत्यक्ष और कल्पना को हक़ीक़त में बदल देता है । शिक्षा ही सही मायनों में आदमी को इंसान बनाती है । 
      इससे पूर्व शिक्षा दान महोत्सव की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ की गई तत्पश्चात् सभी ने समर्पण प्रार्थना का उच्चारण श्री राम अवतार नागरवाल के साथ किया । महोत्सव में संस्था द्वारा चयनित कुल 125 जरूरतमंद निर्धन विद्यार्थियों को फ़ीस के चैक, किताबें, नोटबुक्स यूनिफॉर्म, स्टेशनरी आदि भेंट की गई । तथा सभी विद्यार्थियों को “समर्पण आदर्श विद्यार्थी” का कार्ड दिया गया । इस अवसर पर जरूरतमंद विद्यार्थियों की शिक्षा में सहयोग करने वाले संस्था द्वारा नियुक्त कुल 75 शैक्षिक राजदूतों ( एज्युकेशनल एम्बेसेडर) को भी सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया । 
    कार्यक्रम में संस्था की पंचम स्मारिका “ लोकोपकार “ का विमोचन भी अतिथियों द्वारा किया गया । स्मारिका में संस्था गतिविधियों की विस्तृत जानकारी के साथ राजस्थान सरकार व भारत सरकार की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं को भी प्रकाशित किया गया है ।
     संस्था के संस्थापक अध्यक्ष आर्किटेक्ट डॉ. दौलत राम माल्या ने सभी का स्वागत अभिनंदन करते हुए संस्था के सिद्धांतों की जानकारी दी तथा मुख्य सलाहकार व पूर्व जिला न्यायाधीश श्री उदय चन्द बारूपाल ने स्मारिका पर विचार व्यक्त किये । 
     इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ अधिवक्ता श्री बीरी सिंह सिनसिनवार व शिक्षाविद श्री दीपक महान ने भी अपने विचार व्यक्त किये ।
   महोत्सव में विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त आईपीएस  श्री मदन गोपाल मेघवाल , सेवानिवृत्त अधीक्षण अभियंता श्री बी.एल. भाटी , रावत एजुकेशनल ग्रुप के चेयरमेन श्री बी एस रावत तथा निदेशक श्री नरेन्द्र सिंह रावत , संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष श्री सुरेश मिश्रा , लेखक डॉ. तिलक तंवर , अन्तराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष श्री अरुण अग्रवाल , आरजे आरती मल्होत्रा,  पूर्व मिसेज़ इंडिया डॉ. सारिका शाह  भी उपस्थित रहे । तथा विशेष आमंत्रित अतिथि के रूम में सेवानिवृत्त आईएएस डॉ. बी. एल. जाटावत व डॉ. ललित मेहरा भी उपस्थित रहे ।
   महोत्सव में संस्था सदस्यों के अलावा अनेक गणमान्य नागरिकों नें भाग लिया ।
   मंच संचालन दूरदर्शन समाचार वाचक श्री गौरव शर्मा ने किया ।